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Domicile Certificate Incom Certificate Cast Certificate |
आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र को कैसे आवेदन करें सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराया जा रहा है।
निवास प्रमाण पत्र का आवेदन कैसे करें How To Apply Domicile Certificate
निवास
प्रमाण मान्य दस्तावेज है, जो राज्य सरकार और भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है
जो नागरिकों की निवासी होने का प्रमाण पत्र होता है इसका उपयोग सरकारी, गैर सरकारी
नौकरी के आवेदन करते समय, स्कूल, कालेज में दाखिला लेते समय निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) आवश्यक होता है, कहीं- कहीं इसे (Residential Certificate) अधिवास प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते है। निवास
प्रमाण पत्र का उपयोग बैंक खाता खोलते समय, आधार कार्ड बनवाने में किया जाता है, तथा Scholorship
का आवेदन करते समय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, निवास प्रमाण पत्र अनलाईन आवेदन करने के बारे में और उपयोगी दस्तावेज़ के
बारे में जानकारी दिया जा रहा है। निवास प्रमाण-पत्र अनलाईन करते समय निम्न किसी
दो दस्तावेज़ (Document) आवश्यक होता है । जो अनलाईन करने से
पहले स्कैन कर के रख लिया जाता है।
आवश्यक दस्तावेज़ (Important Document)
- Voter Card (निर्वाचन कार्ड)
- Passport
- आधार कार्ड
- ग्राम प्रधान या पार्षद द्वारा प्रमाणित
- स्व प्रमाणित घोषणा पत्र
- राशन कार्ड
- ड्राविंग लाइसेन्स
- बिजली / पानी / गैस कनेक्सन का बिल जिस पर घर का पता अंकित हो।
- भारतीय पोस्टल डिपार्टमेन्ट द्वारा आवेदक के नाम पर भेजा गया पत्र/डाक/मेल
- रंगीन फोटो
आवेदन कैसे करें (How
To Apply)
निवास प्रमाण पत्र का
आवेदन दो विधि से कर सकते हैं। एक आईडी पासवर्ड से जो सहज और त्रिवेणी द्वारा Provide कराया जाता है, जिसके लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा
केंद्र पर अपना पहचान पत्र और फोटो लेकर जाना होता है, और एक
नागरिक सेवा पोर्टल से निवास प्रमाण पत्र आवेदन आप स्वयं कर सकते हैं आवेदन e-district की वेवसाइट से किया जा सकता है, नागरिक सेवा पोर्टल
के बारे में चर्चा करते है जिससे उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है।
e-district की वेवसाइट पर क्लिक करना है।
इस लिंक
को Open
करने पर चित्र के अनुसार Window खुलेगी।
E-District |
खुले पेज पर दाहिने साइड में सिटीजन लॉगिन (ई-साथी) पर क्लिक करना है। क्लिक
करने पर एक नया window खुलेगा ।
Citizen Services |
चित्र मे दिखाया गया नवीन
उपयोगकर्ता पंजीकरण ? पर क्लिक करके User ID और पासवर्ड Creat करना होता है, नवीन उपयोगकर्ता
पंजीकरण पर क्लिक करने पर एक नया विंडो खुल जायेगा।
लागिन आई. डी. में कोई इच्छा के अनुसार आई. डी. भर कर उपलब्धता कि जाँच पर
क्लिक करके जाँच लेना है कि आई. डी. उपलब्ध है कि नहीं आई. डी. उपलब्ध है तो अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, जिला, पिन कोड और मोबाइल नंबर भर के
सुरक्षित पर क्लिक कर दीजिये, दिए गए मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आ जायेगा। पुन: होम पेज पर आ जाना है।
दर्शाए गए चित्र में यूजर
का नाम में बनाया गया आई. डी. और मोबइल पर आया पासवर्ड भर के और सुरक्षा कोड भर कर sambit पर क्लिक
करना है, एक नया पेज खुल जायेगा। उसके बाद पासवर्ड रिसेट करने के लिए स्क्रीन पर
दिखाई देगा अपने इच्छा के अनुसार पासवर्ड बना लें दोबारा लॉग इन करें।
दोबारा लॉग इन करने पर एक नया पेज खुलेगा जिस प्रमाण पत्र का आवेदन करना है उसमे से चयनित कर लेना है। चित्र-
दिये गए चित्र मे आवेदन करें पर क्लिक करना है क्लिक करने पर ठीक उसके नीचे सेवा चुने का Option दिखाई देगा। चयन करे पर क्लिक करने पर निम्न फार्म आवेदन के बारे मे दिखाया जाएगा।
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
दिव्यांग प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
मृत्यु प्रमाण पत्र
अशहाय व्यक्तियों के इलाज एवं उनकी पुत्री के शादी के लिए वित्तीय सहायता
दिव्यांग व्यक्ति द्वारा पुनर्वास हेतु ऋण/अनुदान
दिव्यांग व्यक्तियों से विवाह करने पर अनुदान
दिव्यांग व्यक्तियों को कृत्रिम अंगो के लिए अनुदान
दहेज प्रथा से पीड़ित महिलाओ को वित्तीय सहायता
दहेज पीड़ित महिलाओं को कानूनी सहायता
विधवा महिला की बेटी की शादी हेतु अनुदान
दंपत्ति पुरस्कार योजना
कुटुंब रजिस्टर का नकल
चरित्र प्रमाण पत्र
हैसियत प्रमाण पत्र
डिजिटल हस्ताक्षरित खतौनी
इस लॉग इन आईडी से उपरोक्त सभी फार्मों का आवेदन किया जा सकता है।
आवेदन करने की प्रक्रिया-
दिखाये गए चित्र मे आवेदन करें पर क्लिक करना है क्लिक करने पर ठीक उसके नीचे सेवा चुने का Option दिखाई देगा। उसमे से निवास प्रमाण पत्र का चयन करना है, चयन करने के बाद आवेदन करने के लिए फार्म खुल जाएगा
फार्म भरने के लिए सबसे क्षेत्र दिया गया है जिसमे ग्रामीण से हैं तो ग्रामीण नगर से हैं तो नगर का चयन करना है।
- प्रार्थी का नाम भरना है (श्री, श्रीमति, कु )
- पिता-पति का नाम भरना है
- माता का नाम भरना है
- जन्म तिथि और सभी फार्म को सही से भर लेना है
जिसमे फोटो की साइज 20 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और Document की साइज 100 kb से अधिक नहीं होना चाहिए।
फोटो और Document उपलोड हो जाने के बाद आपसे पेमेंट का का option पूछेगा जिसमे आपको अपने सुविधा अनुसार Net bainking, ATM Card से पैसा जमा कर देना है पैसा जमा हो जाने के बाद आपके रशीद जारी हो जाएगी । 10 से 15 दिन के अंदर प्रमाण पत्र तैयार हो जाएगा।
तैयार प्रमाण पत्र को कैसे प्रिंट करें-
तैयार प्रमाण पत्र को प्रिंट करने के लिए Mozila Firfox या Enternet Explorer मे ही लॉग इन करना है उसके बाद निस्तारित आवेदन पर क्लिक करने के बाद किए गए आवेदन की सभी निस्तारित सूची दिखाएगा । वहाँ से आप प्रिंट कर सकते हैं।
जाति प्रमाण पत्र का आवेदन कैसे करें (How To Apply Cast Certificate)
निवास प्रमाण पत्र की तरह भी जाति प्रमाण मान्य दस्तावेज है, जो राज्य
सरकार और भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है, जाति प्रमाण पत्र (Cast
Certificate) का उपयोग
सरकारी, गैर सरकारी नौकरी के आवेदन करते समय, स्कूल, कालेज में दाखिला लेते समय Scholarship का आवेदन करने में बैंक
खाता खोलते समय, आधार कार्ड बनवाने में किया जाता है, सरकारी नौकरियों में आरक्षण के लिए जाति
प्रमाण पत्र कि आश्यकता होती है, जाति प्रमाणपत्र के आधार पर ही
आरक्षण दिया जाता है।
जाति
प्रमाण पत्र तीन Category
में बांटा गया है ।
- पिछड़ी जाति (Other Backward Class)
- अनुसूचित जाति (Scheduled Castes)
- अनुसूचित जनजाति (schedule tribes)
आवश्यक दस्तावेज़ (Important Document)
- Voter Card (निर्वाचन कार्ड)
- Passport
- आधार कार्ड
- ग्राम प्रधान या पार्षद द्वारा प्रमाणित जाति प्रमाण पत्र
- स्व प्रमाणित घोषणा पत्र
- राशन कार्ड
- ड्राविंग लाइसेन्स
- बिजली / पानी / गैस कनेक्सन का बिल जिस पर घर का पता अंकित हो।
- भारतीय पोस्टल डिपार्टमेन्ट द्वारा आवेदक के नाम पर भेजा गया पत्र/डाक/मेल
- रंगीन फोटो
आवेदन कैसे करें-
दिये गए चित्र मे आवेदन करें पर क्लिक करना है क्लिक करने पर ठीक उसके नीचे सेवा चुने का Option दिखाई देगा। चयन करे पर क्लिक करने पर निम्न फार्म आवेदन के बारे मे दिखाया जाएगा। जिसमे से जाति प्रमाण पत्र का चयन करना है। बाकी सारी प्रक्रियाएं उपरोक्त हैं।
आय प्रमाण पत्र का आवेदन कैसे करें (How To Apply Income Certificate)
आय प्रमाण पत्र मान्य दस्तावेज है, जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता
है, आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
का उपयोग सरकारी, गैर सरकारी नौकरी के आवेदन करते समय, स्कूल, कालेज में दाखिला
लेते समय Scholarship का
आवेदन करने में किया जाता है, तथा किसी
भी तरह के सरकारी अनुदान प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यक होता है, उदाहरण- शादी अनुदान, छात्रबृत्ति (Scholarship) , बृधा पेन्सन (Old age Pention), विधवा पेन्सन (Widow Pention), पारिवारिक लाभ, विकलांग पेन्सन (Handicap
Pention) आदि सरकारी अनुदान में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होता है
। नीचे दिये गए दस्तावेज़ में से कोई दो Document स्कैन कर के
रख लिया जाता है ।
आवेदन करने के लिए उपरोक्त चित्र ही देख सकते हैं।
आय प्रमाण पत्र का आवेदन कैसे करें (How To Apply Income Certificate)
आय प्रमाण पत्र मान्य दस्तावेज है, जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता
है, आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
का उपयोग सरकारी, गैर सरकारी नौकरी के आवेदन करते समय, स्कूल, कालेज में दाखिला
लेते समय Scholarship का
आवेदन करने में किया जाता है, तथा किसी
भी तरह के सरकारी अनुदान प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यक होता है, उदाहरण- शादी अनुदान, छात्रबृत्ति (Scholarship) , बृधा पेन्सन (Old age Pention), विधवा पेन्सन (Widow Pention), पारिवारिक लाभ, विकलांग पेन्सन (Handicap
Pention) आदि सरकारी अनुदान में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होता है
। नीचे दिये गए दस्तावेज़ में से कोई दो Document स्कैन कर के
रख लिया जाता है ।
आवेदन करने के लिए उपरोक्त विवरण देख सकते हैं।
आवश्यक दस्तावेज़ (Important Document)
- Voter Card (निर्वाचन कार्ड)
- Passport
- आधार कार्ड
- ग्राम प्रधान या पार्षद द्वारा प्रमाणित जाति प्रमाण पत्र
- स्व प्रमाणित घोषणा पत्र
- राशन कार्ड
- ड्राविंग लाइसेन्स
- बिजली / पानी / गैस कनेक्सन का बिल जिस पर घर का पता अंकित हो।
- भारतीय पोस्टल डिपार्टमेन्ट द्वारा आवेदक के नाम पर भेजा गया पत्र/डाक/मेल
- रंगीन फोटो
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