led bulb kaise banaen


बहुत कम पूंजी मे शुरू करे LED बल्ब बनाने का व्यवसाय करें
How to make Led Bulb

बहुत कम पूंजी मे शुरू करे LED बल्ब बनाने का व्यवसाय करें 


वर्तमान समय में बहुत से ऐसे युवा है जो अपनी पढ़ाई पूरा करके अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं , लेकिन किसी तरह के निष्कर्ष पर नहीं पहुँच पाते हैं कि कौन सा Business शुरू किया जाएलेकिन कुछ करना चाहते हैं तो ज्यादातर युवाओं के पास पूंजी की कमी (Financial Shortage) होती हैइसलिए वो अपना व्यवसाय करने का ख्याल ही मन से निकाल देते हैं उन युवाओं की तरह और भी लोग हैं जो यह सोचते हैं कि खुद का व्यवसाय (Business) चालू  करने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी (Investment) की आवश्यकता होती है यह बिलकुल भी असत्य है बहुत सारे ऐसे व्यवसाय (Business)  हैं जिन्हें कम पूंजी (Low Investmentसे ही शुरू किया जा सकता है और ये सभी अधिक समय तक चलने वाला व्यवसाय है इन Business की गुण यही है कि इन्हें विद्यार्थी या पुरुष और गृहणी (Housewife) भी कर सकती हैं और कई ऐसे व्यवसाय हैं जिसमे बिना पूंजी खर्च किए ही शुरू किया जा सकता है। जिसके बारे में बिस्तार से अगले लेख मे बताया जाएगा,  किसी तरह का उद्योग लगाने के लिए मजबूत इच्छा शक्ति की जरूरत होती है। कोई भी Business चालू करने से पहले अपने आस-पास के बाज़ार का मूल्यांकन कर के बाज़ार के अनुसार Business शुरू करना चाहिएजिससे आपके इकाई द्वारा तैयार माल आसानी से बाजार में बिक सके और आपके द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाएँ आसानी से लोगों तक पहुँच सके अपने बजट और कार्यक्षमता के अनुसार कोई एक  व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अपने व्यवसाय को स्वयं Increase कर सकते हैं, और Product को आसानी से  Social Media और अपना खुद का वेवसाइट बना कर sell कर सकते हैं।  जिसमें led bulb बनाने का व्यवसाय बहुत ही कम खर्च में शुरू किया जा सकता है, जिसके बारे में विस्तार से बताया जा रहा है  


led bulb


आजकल जहां एक ओर विजली का बिल महंगा होता जा रहा है। और लोगो की आवश्यकताएँ बढ़ती जा रही हैं। ऐसे मे साधारण बल्ब जलाना लोगों के जेब पर भरी पड़ रहा है, ऐसे में LED बल्ब की मांग बढ़ गया है। led बल्ब बनाने का व्यवसाय लगा कर हज़ारो रुपये महिने का मुनाफा कमाया जा सकता है। एलईडी बनाने का व्यवसाय बहुत कम पूंजी मे लगाया जा सकता है, इसको अपने घर से भी शुरू किया जा सकता है, जिसको रजिस्ट्रेसन करने की भी जरूरत नहीं है, जब अपना ब्रांड शुरू करें तब रजिस्ट्रेसन कराना अनिवार्य है led बल्ब का व्यवसाय लगाने के बारे में बिस्तार से बताया जा रहा है।  

how to make led bulb, led bulb kaise banaye, led bulb wat, led bulb ke fayede, led bulb kaha se kharide, led bulb raw material, coulor led bulb

charge led bulb, led bulb repairing, led bulb, how to take led bulb, how to by led bulb raw materiel, led bulb raw materiel kaha kharide, led bulb kaise banaye, led bulb machine,   


how to make led bulb- led बल्ब कैसे बनाएँ 

आजकल हर घर मे मे बिजली का प्रयोग हो रहा है, जिसमे लाइट के लिए एलईडी बल्ब का प्रयोग किया जा रहा है, सबसे सस्ता और किफ़ायती है जो बहुत ही कम बिजली खपत मे उत्तम प्रकाश देता है, जिससे हर घर मे LED बल्ब की मांग बढ़ गयी है। एलईडी बल्ब कई है LED (Light Emitting Diode) के संयुक रूप से जोड़कर बनाया जाता। led को मुख्य विद्युत से संचालित होने के लिए एलेक्ट्रोनिक LED सर्किट बोर्ड की आवश्यकता होती है। जिससे एलईडी प्रकाश देता है। एलईडी बल्ब मुख्य रूप से सफ़ेद प्रकाश देता है, एलईडी का प्रकाश अलग-अलग रंगो मे भी होता है। जैसे- लाल, हारा, पीला, नीला रंगो मे भी होता है।
Led बल्ब के गुण-
1 - 50,000 हजार घंटे से ज्यादा चलता है।
2-  Led बल्ब मजबूत व टिकाऊ होता है ।
3-  Led बल्ब की गारेंटी 1 साल से लेकर 3 साल तक होता है ।
4-  कम बिजली खपत करता है।
5-  कम बोल्टेज की आवश्यकता होती है ।

एलईडी बल्ब 3W 5W, 7W , 9W, 12W, 15W जरूरत के अनुसार आता है, led बल्ब निर्माण की दृस्टी से चार श्रेणी मे रखा गया है, C श्रेणी (Series), DOB श्रेणी, A+grade और Color Led Bulb.

C-श्रेणी- इस श्रेणी के एलईडी बल्ब का किसी तरह का गारेंटी वारेंटी नहीं होती है। यह सस्ते दामों मे बेचा जाता है। इसका Raw माइटेरियल भी सस्ता होता है।

DOB- श्रेणी – इस श्रेणी के बल्ब की गारेंटी होता है। और यह माध्यम क्वालिटी का होता है। इसका Raw मैटेरियल C- श्रेणी के बल्ब से महंगा होता है।

A + grade- इस श्रेणी का बल्ब उत्तम क्वालिटी का होता है। इसकी गारेंटी 2 से 3 साल तक होता है। इसका रॉ माटेरियल भी महंगा होता है।

led bulb बनाने मे उपयोग मे आने वाले raw material

  1. हौजिंग या बाडी
  2. Diffuser (बाडी कवर)
  3. इलेक्ट्रानिक सर्किट या ड्राईवर
  4. Base (जो होल्डर मे लगता है)
  5. LED PCB (एलईडी प्लेट)
  6. टिक्की ( तकली)

price of making machine of led bulb  

LED बनाने का (Machine) उपकरण और उसका मूल्य-

पंच मशीन                   700 से 1250 तक
टिक्की फिट मशीन            3500 से 5000 तक
हिट सिंक पेस्ट               800/1200/किलो
सोल्डर आयरन 60w          120 रुपये  
सोल्डर वायर                 650रूपये/ किलो
सोल्डर पेस्ट                 100 रुपये
मल्टी मीटर                 150 रुपये
जगह के अनुसार उपरोक्त सामानो का मूल्य कम ज्यादा हो सकता है ।
led bulb का raw मैटेरियल ऑनलाइन भी मंगाया जा सकता है  

ये भी पढ़ें!

पेपर प्लेट कैसे बनाएँ – How to make Paper Plete

Low Investment Business and Long Term Business Screen Printing

e-SHRAM Card बनायें इस कार्ड से फ्री में 2 लाख सरकारी सुबिधा पायें, कैसे रजिस्ट्रेशन करायें ?

Aadhar Card Address Correction Online

Widow Old age Disability Penton विधवा बृधा विकलांग पेन्सन-

How to Get PVC Aadhar Card

NIELIT Courses

https://www.cscacademyvishunpura.in/2021/09/nielit-courses.html

बनाने की बिधी-

  1. पंच मशीन से base को बाडी मे फिट किया जाता है।
  2. इलेक्ट्रानिक सर्किट को बेस से आयरन सोल्डर की सहायता से सोल्ड किया जाता है।
  3. टिक्की को टिक्की फिट मशिन से बाडी मे फिट किया जाता है।
  4. टिक्की पर हिट सिंक पेस्ट से एलईडी प्लेट को चिपका कर टिक्की मे स्क्रूव से कस दिया जाता है।
  5. इलेक्ट्रोनिक सर्किट मे लगे वायर  को एलईडी प्लेट पर सोल्डर से वायर को जोड़ दिया जाता है। मल्टीमीटर से चेक कर लिया जाता है कि कोई फाल्ट तो नहीं है,बल्ब ठीक से जल रहा है कि नहीं
  6. बाडी कवर को लगा दिया जाता है। एलईडी बल्ब तैयार हो चुका है। इसको बिजली से कनेक्ट कर के चेक किया जा सकता है ।
एलईडी Manufacturing का Business 10,000 से 20,000 रुपये लगाकर शुरू किया जा सकता है। 

Post a Comment

और नया पुराने