Low Investment Business and Long Term Business Screen Printing

बहुत से ऐसे युवा है जो अपनी पढ़ाई पूरा करके या तो नौकरी की तलास में हैं, या अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आइडिया नहीं होता है कि कौन सा Business शुरू किया जाए, अगर कुछ करना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर युवाओं के पास कम पूंजी होती है, इसलिए वो यह सोचने लगते हैं कि वो कभी खुद का Business नहीं कर पाएंगे | उन युवाओं की तरह और भी लोग हैं जो ये सोचते हैं कि खुद का Business Start करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है | लेकिन यह सोच बिलकुल गलत है | बहुत सारे ऐसे Business हैं जिन्हें कम पूंजी (Low Investment) से ही शुरू किया जा सकता है और ये सभी Long-Term-Business हैं | इन Business की खासियत यही है कि इन्हें विद्यार्थी, गृहणी और कोई व्यक्ति कर सकता है। जिसमे सबसे उपयुक्त स्क्रीन प्रिंटिंग का कार्य है।
Low Investment Business and Long Term Business Screen Printing कम निवेश वाला और अधिक समय चलने वाला व्यवसाय व्यवसाय
Screen printing


Screen printing स्क्रीन प्रिंटिंग:-


सबसे कम पूंजी में और सबसे उपयुक्त स्क्रीन प्रिंटिंग का कार्य है। बदलते हुए समय के अनुसार शादी कार्ड की छपाई के बढ़ते हुए मांग के अनुशार स्क्रीन प्रिंटिंग व्यवसाय की संभावना ज्यादा है, शहरो के साथ ग्रामीण क्षेत्रों मे भी स्क्रीन प्रिंटिंग की मांग बढ़ गयी है, इस नए फैशन की दौर में नए-नए डिज़ाइनों मे शादी कार्ड और कलेंडर आदि की छपाई की मांग बढ़ गयी है, पिछले एक दशक से प्रिंटिंग के क्षेत्र में अनेकों प्रकार के नवीनीकरण प्रस्तुत हुआ हैजहां एक तरफ प्रिंटिंग के लिए नए-नए प्रकार के मल्टी कलर आफ़सेट मशीनेंडिजिटल प्रिंटिंग मशीनें विभिन्न लागत और छमता के बाज़ार में उपलब्ध है, अधिक मात्रा में तथा बहुरंगी छपाई के लिए आधुनिक बहुरंगी छपाई मशीनें उपलब्ध है ,फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों मे स्क्रीन प्रिंटिंग का मत्वपूर्ण योगदान है। स्क्रीन प्रिंटिंग का काम शुरू करके अच्छा Income प्राप्त किया जा सकता है। जिसको शुरू करने के लिए बड़े पूंजी की अवशयकता नहीं है। यह व्यवसाय मात्र 2000 से 10,000 के पूंजी से शुरू किया जा सकता है। स्क्रीन प्रिंटिंग का प्रिंटिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। स्क्रीन प्रिंटिंग का व्यसाय बहुत ही आसानी से कम लागत मेँ लगाया जा सकता है। जो की फूल टाईम और पार्ट टाईम मे इस व्यवसाय को  किया जा सकता है, इसको पुरुषों के साथ- साथ महिलाएं और विद्यार्थी भी आसानी से कर सकते हैं । स्क्रीन प्रिंटिंग का कार्य बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। स्क्रीन प्रिंटिन के पहलुओं पर विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जा रहा है। 

How to start screen printing स्क्रीन प्रिंटिंग का काम कैसे शुरू करें :-

स्क्रीन प्रिंटिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ सामानों की जरूरत पड़ती है, जिनको बाजार से खरीद कर और स्थायी या अस्थाई जगह पर सेट करके स्क्रीन प्रिंटिंग का व्यवसाय चालू किया जा सकता है। स्क्रीन प्रिंटिंग में कौन-कौन से समान की जरूरत पड़ती है ?

Essential items used in screen printing स्क्रीन प्रिंटिंग मे उपयोग में आने वाले आवश्यक सामान:-

  • पहला है एक लकड़ी का फ्रेम जो कई अलग-अलग साइजों में होता है 12x18, 15x20 इंच या अपने कार्य क्षमतानुसार बनवा सकते हैं या बना-बनाया भी मार्केट में उपलब्ध है, या आन लाईन खरीद सकते हैं। फ्रेम का मूल्य साइज के अनुसार हो सकता है ।  
  • स्क्रीन प्रिंटिग का कपड़ा जो ज्यादा प्रिंटिंग के ही उपयोग में लाया जाता है जो फ्रेम के साइज के  अनुसार होता है उद्यमी कार्य की आवश्यकतानुसार उपयुक्त नम्बर होता 12, 16, 18, 20, 25, 30, 35, 40, 100, 110, 120, 130, 140, या किसी अन्य नंबर के कपड़े का चयन करके उपयोग कर सकते हैं ।
  • कपड़े को फ्रेम पर फीट करने के लिए रस्सी और कील की आवश्यकता होती है। रस्सी कपड़े वाली होनी चाहिए जो ढोलक और तबले को बनाने मे उपयोग होता है। किसी भी रस्सी की दुकान पर आसानी से मिल जाता है। और कील भी हार्डवेर की दुकान पर मिल जाएगा जिसको कोका कील के नाम से जानते हैं जो जूता चप्पल बनाने में ज्यादा काम आता है।  
  • फ्रेम के साइज अनुसार एक प्लई बोर्ड की अयशकता होती है। जो हार्डवेर की दुकान पर मिल जाता है।
  • फ्रेम के साइज के अनुसार ही 10mm या 6 mm शीशे की अवश्यकता होती है।
  • फ्रेम के साइज के अनुसार ही फ़ोम की आयश्यकता होती है। जो हार्डवेर की दुकान पर मिल जाएगा।
  • स्टापर की जरूरत होता है। उसी से कलर को खींचा जाता है जिससे फ्रेम की नीचे रखे कागज पर प्रिंट हो जाता है।
  • अलग- अलग रंगो की आवश्यकता होती है जिस कलर का प्रिंट निकालना होता है उस कलर का उपयोग किया जाता है।
  • नाइट्रो, या थिनर  इसका उपयोग कलर में मिलने के लिए  या कलर को धुलने के लिए किया जाता।
  • सुपर कोट या एमोलसन जो मार्केट मे सुपर कोट लाल रंग का होता है, और एमोलसन हारा रंग का होता है, जिसका लेप स्क्रीन कपड़े पर किया जाता है, जो सुखने पर एक प्रकार का प्लास्टिक कोट हो जाता है, जिस पर ट्रेसिंग पेपर पर प्रिंट किया गया मैटर रख कर एक्सपोज किया जाता है तो केवल ही दिखाई देता है, जब प्रिंट करते है तो केवल अक्षर ही प्रिंट होता है और एक्सेस कलर को रोकता है।      
  • सेंसिटीजर जो एक पुड़िया या डिब्बे मे मिलता है इसका रंग पीला होता है दानेदार होता है , इसको बहुत थोड़ी मात्रा में सुपर कोट या एमोलसन मे मिलाया जाता है ।
  • डिकोटर पावडर, यह कपड़े पर से सुपर कोट या एमोलसन को धोने के लिए किया जाता है।
  • स्क्रीन प्रिंटिंग के लिए एक मेज की आवश्यकता होती है, जिसपर रखकर प्रिंटिंग का काम किया जाता है ।
  • सिकंजा, फ्रेम को मेज के साथ कस के रखा जाता है, जिससे पेपर बदलने मे आसानी होती है, और साइज इधर उधर नहीं होता है। फ्रेम को उठाकर पेपर बादल के नया पेपर लगा दिया जाता है।
  • टेप की आयश्यकता होती है जिससे मैटर के अनुसार मेज पर साइज बनाया जाता है और फ्रेम के चरो तरफ चिपकाया जाता है।
  • ट्रेसिंग पेपर यह पारदर्शी पेपर होता है, जो ज्यादातर स्कीन प्रिंटिंग में ही उपयोग होता है। कंप्यूटर द्वारा बनाया गया डिजाइन को ट्रेसिंग पेपर पर ही प्रिंट निकलते है। 

कम्प्यूटर और प्रिंटर की अवश्यकता- (Computer and Printer Requirements)



मैटर के अनुसार डिजाइनिंग कम्प्यूटर से ही होता है डिजाइन किए हुए मैटर को लेजर प्रिंटर से ट्रेसिंग पेपर पर प्रिंट किया जाता है यह एक प्रकार का निगेटिव ही होता है। इसी मैटर को फ्रेम पर रख कर कम्पोज़ किया जाता है जिस तरह डिजाइनिंग हुआ रहता है वही मैटर कपड़े पर कम्पोज़ हो जाता है। अगर आपके पास कम्प्यूटर प्रिंटर नहीं तो भी स्क्रीन प्रिंटिंग का काम कर सकते हैं, और डिजाइनिंग के लिए किसी अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान की सेवाएं लिया जा सकता है। अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान की सेवा लेते हैं तो उसका मूल्य भी चुकाना पड़ेगा, और अपने पास उपलब्ध है तो किसी अन्य प्रतिष्ठान को डिजाइनिंग का खर्च भुगतान नहीं करना पड़ेगा। 

What can be printed with screen printingस्क्रीन प्रिंटिंग से क्या-क्या छाप सकते हैं-


  • कागज से संबंधित वस्तुयेँ पर प्रिंटिंग (Related to Paper Items things)-स्क्रीन प्रिंटिंग से लेटर पैड, बिल बुक, आफिस की फाइलें, मार्कसीट, स्कूल फीस कार्ड, शादी कार्ड, कलेंडर, विजिटिंग कार्ड, नेपकीन, मूल्य सूची, पेपर प्लेट आदि की छपाई कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक की वस्तुयेँ (Plastic Related things): स्क्रीन प्रिंटिंग से प्लास्टिक के फोल्डर्सडायरियों के कवर्स, बैठकों की पास बुकें, पहचान पत्र, फाईल कवर्स,पालीथीन की थैलियाँ, विभिन्न प्रकार के उत्पादों से संबंधित डिब्बे, बाक्स, मग आदि पर प्रिंटिंग कार्य कर सकते हैं
  • कपड़े पर प्रिंटिंग:- (Clothes Printing)-स्क्रीन प्रिंटिंग से विभिन्न तरह के डिजिनों में कपड़ो पर छपाई कर सकते हैं। जैसे- टी-शर्ट, साड़ी का किनारा, जैकेट, रुमाल, दुपट्टा दरवाजे का पर्दा, खिड़की का पर्दा आदि विभिन्न तरह के डिजिनों में छपाई का कार्य किया जा सकता है।  
  • लेदर पर प्रिंटिंग:- (Ledar Printing)- स्क्रीन प्रिंटिंग से लेदर के विभिन्न प्रकार के बस्तुओं पर छपाई कार्य किया जाता है। जैसे- पर्स, बैग, बेल्ट, जूता, चप्पल, जैकेट, सीट कवर्स आदि वस्तुओं पर स्क्रीन प्रिंटिंग का कार्य किया जा सकता है।
  • शीशा पर प्रिंटिंग :- (Glass Printing)-स्क्रीन प्रिंटिंग से विभिन्न तरह के शीशा पर प्रिंटिंग का कार्य किया जा सकता हैबोतलों जैसे थम्स अप, लिम्का आदि, विभिन्न होटलों/रेस्टारेन्टस में प्रयुक्त किये जाने वाले गिलासों, दर्पनों, चश्में, आदि पर प्रिंटिंग कार्य किया जाता है। 

Utility of Computer and Printer कम्प्यूटर और प्रिंटर की उपयोगिता - 
स्क्रीन प्रिंटिग में कंप्यूटर का भी मुख्य भूमिका है जो भी डिजाइन प्रिंट करना होता है कंप्यूटर से ही डिजाइन किया जाता है प्रिंटर से प्रिंट करके उस डिजाइन को फ्रेम पर एक्सपोज किया जाता है. उद्यमी कम्प्युटर और प्रिंटर कि स्थापना करता है तो उद्यमी का work बढ़ जायेगा कंप्यूटर कि सहायता से अनेको प्रकार के काम किया जा सकता है और अपने Income मे बढ़ोतरी किया जा सकता है। कम्यूटर से किया जाने वाला अन्य काम जैसे-

  • Passport साईज फोटो प्रिंट करना
  • सभी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भरना
  •  राशन कार्ड प्रिंट करना 
  • आधार कार्ड प्रिंट करना
  • PF ऑनलाइन करना 
  • Possport Online 
  •  Pan Card Online
  • Domicile Certificate (निवास प्रमाण पत्र )
  •  Inocome Certificate (आय प्रमाण पत्र )
  • Cast Certificate (जाति प्रमाण पत्र )
  •  Deth Certificate (मृत्यु प्रमाण पत्र )
  • Birth Certificate (जन्म प्रमाण पत्र )
  • आदि सभी तरह के फॉर्म का आवेदन किया जा सकता है । 

Financial Budget of Screen Printing स्क्रीन प्रिंटिंग का बजट- 

स्क्रीन प्रिंटिंग लगाने की लिए बहुत ही Low Investment की जरूरत होती है स्क्रीन प्रिंटिन लगाने के लिए 10 x 10 का रुम मे ही शुरू किया जा सकता है, इस इकाई मे किसी तरह का खतरनाक केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है, और न ही इसमें बिजली की खपत है । इस लिए अपने निवास स्थान पर ही शुरू किया जा सकता है। किराए पर मकान लेते हैं तो रुम का किराया 1000 प्रति माह है तो सालाना 12000 रु0।
  
  समान                                दर          कुल

10 फ्रेम                                 90          900
10 कपड़ा                            150         1500
10 नाइट्रो                             150         1500
10 स्याही                              40          400
10 सेंसिटीजर                         7           70
10 डिकोटर पाउडर               7           70
10 एमोलसन या सुपर कोट    40         400
2 फ़ोम                                100         200
2 शीशा                               1500       300
1 मेज                                    500      500
1 सिकंजा                            250        250 
                              टोटल                  6090
अपने इकाई मे Computer और Printer की स्थापना करते हैं तो Computer का prise लगभग 20000 और प्रिंटर का prise 17000 रुपये।
स्क्रीन प्रिंटिंग इकाई की कुल लागत-
Computer                          20000
Printer                               17000
ऊपरयुक्त टोटल                 6090             
 कुल टोटल                        43090

Profetional Business

बीजिनेस प्रोफेसनल करना चाहते है। तो कुछ पूँजी खर्च करके विभिन्न प्रकार के मशीन लगा सकते हैं। Offset Press, Flax Printing Machine, T-Shirt Printing Machine जिसमें  Offset Press और Flax Printing Machine महंगे है लाखों मे आती है हर किसी को लगवाना संभव नहीं है, T-Shirt Printing Machine लगभग 15 से 20 हजार रुपए मे ही लग जाती है जिससे निम्न बस्तुओं पर प्रिंटिंग किया जा सकता है,जैसे कलरफूल टी-शर्ट, मग, कप, प्लेट तथा विभिन्न प्रकार के फोटो T- Shairt पर आसानी से मशीन के मदद से छाप सकते हैं, जिसका बहुत अच्छी मूल्य बाजार मे मिलता है। मशीन अनलाईन किसी भी ई- कामर्श की वेवसाइट से भी मंगा सकते हैं।



किसी प्रकार के समस्या या प्रश्न हो तो कमेन्ट करके हमें बतायें आपके प्र्श्नो का उत्तर जरूर दिया जाएगा। 


Post a Comment

और नया पुराने