nsdl pan card apply online india

Permanent Account Number (Pan)

Pan Card आवेदनकरने के लिए तीन वेवसाइट है तीनों से आवेदन करने के लिए step by step बताया गया है।Permanent Account Number ( Panदस अंको का वर्णात्मक संख्या है जैसे- (ABCRP4050B) जो भारत सरकार के Income Tax Department (आयकर विभाग) द्वारा जारी किया जाता है, पैन कार्ड उसी व्यक्ति को जारी किया जाता है, जो पैन कार्ड के लिए आवेदन करता है, Pan Card सभी भारतीय आयकर अधिनियम 1961 तहत काम करने वाले सभी न्यायिक प्रतिष्ठानों को उपलब्ध कराया गया है इन संथाओं का एक पहचान PAN Card है, आयकर अधिनियम और धारा 130A आयकर अधिनियम की धारा की तहत जारी किए जाते हैं, भारतीय आकार विभाग द्वारा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की देखरेख में जारी किया जाता है, और यह एक पहचान का महत्वपूर्ण प्रमाण है। यह एक बैध वीजा के अधीन विदेशी नागरिकों (जैसे निवेशक) को भी जारी किया जाता है, इसलिए पैन कार्ड भारतीय नागरिकता के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य नहीं किया जाता है।

Permanent Account Number ( Pan)

वर्तमान समय मे Pan Card की की आवश्यकता बैंक में, income Tax  भरने तथा बैंक में खाता खोलने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है, Pan Card का आवेदन करने की लिए तीन वेवसाइट है, 1- e- Filling, 2- UTTSL, 3- NSDL सभी वेवसाइटों से पैन आवेदन करने के लिए बताया गया है एक NSDL की वेवसाइट है जिसमे मात्र 1 घंटे मे पैन कार्ड जारी हो जाता है। और फिजिकल पैन कार्ड आपके एड्रेस पर भेज दिया जाता है 

Journey Of NSDL

NSDL (National Securities Depository Limited), विश्व की सबसे बड़ी Depositories में से एक है, जिसकी स्थापना August 1996 में हुई थी, जिसने एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा स्थापित किया है, जो भारतीय पूंजी बाजार में dematerialized रूप में रखी और बसी हुई अधिकांश प्रतिभूतियों को संभालता है। यद्यपि भारत में एक सक्रिय  पूंजी बाजार था जो एक सदी से भी अधिक पुराना है, व्यापार के कागज-आधारित निपटान ने खराब वितरण और शीर्षक के विलंबित हस्तांतरण आदि जैसी पर्याप्त समस्याएं पैदा कीं। NSDL अगस्त 1996 में Depositories अधिनियम के अधिनियमन ने स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया। 



अपनी Journey में, NSDL ने राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,
NSDL अपने Depository पार्टनर्स के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से निवेशकों, स्टॉक ब्रोकरों, कस्टोडियन, जारीकर्ता कंपनियों आदि को सेवाओं का गुलदस्ता प्रदान करता है।

nsdl-Journey


ये भी पढ़ें ........

how to get pvc aadhar card

Birth Certificate

pan card apply online free



Three types of pan card application

 1- Application form for allotment of new PAN (Form 49 A)- 

फॉर्म 49 का उपयोग तब करना चाहिए जब आवेदक का Pan card जारी नहीं हुआ हो तथा कभी पैन कार्ड का आवेदन नहीं किया हो ।

2- Application form for Request for New PAN Card or/and Changes or Correction in PAN data 

इस Application का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आवेदक को पहले से ही पैन कार्ड जारी  किया गया हो लेकिन  पैन कार्ड में सुधार करना आवश्यक हो या जब पैन से जुड़े डेटा (जैसे आवेदक का नाम / जन्म तिथि / पता) को आयकर के रिकॉर्ड में सुधार  करने की आवश्यकता हो तब इस फॉर्म से आवेदन किया जाना चाहिए ।

3-Application fome for allotment of PAN (Form 49AA) - applicable for foreign citizens

इस फॉर्म का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आवेदक ने कभी पैन के लिए आवेदन नहीं किया हो या उसे पैन आवंटित नहीं किया गया हो। एक आवेदक आयकर विभाग (ITD) की Website पर जाकर पता लगा सकता है कि उसे पैन आवंटित किया गया है या नहीं। यह फॉर्म विदेश में रह रहे लोगों के लिए भरा जाता है . 

 


Kinds of PAN card

पैन कार्ड को उपयोग के अनुशार निम्नलिखित भागो में विभाजित किया गया है।
  1. A- Association of persons (AOP)
  2. B- Body of individuals (BOI)
  3. C- Company
  4. D- Firm
  5. E- Government
  6. F- Hindu Undivided family (HUF)
  7. G- Local Authority
  8. H- Artificial Juridical person
  9. I- Individual (Proprietor)
  10. J- Trust (AOP)
  11. K- LLP (limited Liability Partnership)

पैन कार्ड का आवेदन करते समय उपरोक्त में से अपना Category चयनित करना होता है, अगर आप Income Tax Return भरने के लिएपहचान प्रमाण पत्र के लिए पैन कार्ड आवेदन कर रहे हैं, तो Individual ही चयनित करें।  

use of pan card 

  1. 50,000 रुपये  से अधिक LIC प्रीमियम का एक फाइनेंसियल में  भुगतान करने के लिए पैन कार्ड जरुरी है 
  2. पैन कार्ड का प्रयोग बैंको में रूपये के लेनदेन मे किया जाता है। 
  3. संपत्ति की खरीद और बिक्री pan card की आवश्यकता होती है 
  4. मोटर वाहन की  बिक्री और खरीद में pan card की जरुरत पड़ती है ।  
  5. 50,000 रुपए से अधिक के शेयरों में खरीद और विक्री करने के लिए pan card जरुरी है 
  6. नया बैंक खाता खोलने के लिए pan card एक जरुरी दस्तावेज है । 
  7.  किसी भी बैंक का Credit या Debit Card के आवेदन करने के लिए pan card की आवश्यकता होती है 
  8. पैन कार्ड डीमेट अकाउंट खोलने के लिए अनिवार्य है 
  9. टेलीफोन कनेक्‍शन के आबंटन के लिए आवेदन pan card की आवश्यकता है
  10. होटल में 25,000 रुपए से अधिक भुगताने में Pan Card माँगा जाता है।
  11. 50,000 रुपए से अधिक रूपये जमा व निकासी करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  12. यदि किसी व्यक्ति के द्वारा अनलिस्टेड शेयर्स का खरीद/ बिक्री  जब प्रति लेन- देन लाख से अधिक हो तो पैन कार्ड जरुरी है।

NSDL Pan (National Securities Depository Limited)

 

अगर Aadhar Card  है, और Aadhar Card में मोबइल नम्बर लिंक है, तो आप NSDL वेवसाईट से ऑनलाइन कर सकते  है, इस वेवसाईट से पैन कार्ड का आवेदन किया जाता है तो पैन कार्ड 24 घन्टे  के अन्दर  जारी हो जाता है । और दिए गए E-mail पर पैन कार्ड की कापी NSDL द्वारा भेज दिया जाता हैऔर हार्ड कापी भारतीय डाक द्वारा आधार कार्ड में दिये गए पते पर भेज दिया जाता है।

 

ये भी पढ़ें ........

How to Apply Passport Application

Domicile Certificate Incom Certificate Cast Certificate निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र

भारतीय पासपोर्ट तीन रंग का क्यों होता है ? Why is an Indian passport three colored?

eshram card registration

led bulb kaise banaen

Low Investment Business and Long Term Business Screen Printing


आवेदन करने के लिए NSDL की वेवसाइट पर क्लिक कीजिये।

 

https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

 

चित्र के अनुसार पेज खुल जाएगा।



  1.  Application Types में Indian है तो New Pan-Indian Citizen (form49A) अगर Out Of Indian हैं तो New Pan-Foreign Citizen (form49AA) चयनित करना है, पैन कार्ड Correction करना है तो Change or Correction in existing Pan Data/ Reprint of Pan card चयनित करना है। 
  2. Category में Individuaचयनित करना है, अगर Company के लिए Apply कर रहें है तो Company, Trust या जिसके लिए बना रहे हैं तो चयनित करना है। 
  3.  Title में Shri, SMT  या Kumari जो भी हो चयनित कर लेना है । 
  4. दिए गए चित्र के अनुसार अपना नाम भरना है, जैसे- किसी का नाम Raj Kumar Sharma है तो Last Name में Sharma, First Name में Raj भरना है, Middle Name में Kumar भरना है। 
  5. जन्म तिथि भरना है। 
  6.  e-mail और मोबाइल नबर भर के Capcha Code भर के Submit पर क्लिक कर देना है, तो अगले पेज पर चले जायेंगे। 

Continue with Pan application form पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाएंगे। चित्र के अनुसार पेज खुल जाएगा।





1.     Enter Aadhar card Four Digit में आधार कार्ड का अंतिम चार अक्षर भरना है।

2.     Name as Per Aadhar में जैसा आधार कार्ड में नाम है भरना है और सब स्टेप पीछे पेज वाला भरा हुआ दिखाई देगा।

3.     Gender में male या female भरना है।

4.     Father’s Name (Even married women should fill in Father’s Name only) पिता का नाम ही भरना है, शादीशुदा महिलाओं का भी पिता का नाम ही भरा जायेगा।

5.     Mother’s Name (Optional) होता है भर भी सकते है या खाली भी छोड़ सकते हैं,

6.     Parents name to be printed on the PAN card में Father’s Name या Mother’s Name में पैन कार्ड पर जो प्रिंट करना चाहते है। उस पर क्लिक कर दें next पर क्लिक करें।

 

अगले पेज पर चले जायें अगले पेज पर Source Income पुछेगा अपने Income के अनुसार चयनित कर लें Address Communication में घर पर मांगाना चाहते है तो Residence पर क्लिक करें Office पर मांगाना चाहते हैं तो Office पर क्लिक करें। चित्र में दर्शाया गया है।


उसके बाद Country Code पुछेगा जिसमें India चयनित करना होता हैअगर Out Of Country हैं तो अपने देश के अनुसार चयनित कर सकतें हैं।

 


Next पर क्लिक करें अगला पेज खुल जायेगा। 

Area Code पुछेगा Indian Citizen पर क्लिक करना है, State में अपना Stat चयनित कर लें और City में अपना जिला चयनित कर लें  जिसमें Area Code, AO Type, Range Code और AO No. अपने आप फ़िल हो जाएगा। और next पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाएँ।


Next पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाएँ नीचे दिये गए चित्र में आधार नंबर का पहला 6 अंक भरना होता है। पिछला पेज का सब भरा हुआ दिखाएगा।


अगले पेज पर Payment का Option आयेगा जिसमें Online Pament पर क्लिक करके Net banking, Debit Card, Cradit Card से Payment करके अगले पेज पर  

 

Authentication पर क्लिक करें Authentication Success होने पर आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया जाएगा।  

OTP Varify करके पुनआधार नंबर डालना होता है आधार नंबर डालने के बाद दुबारा OTP भेजा जाएगा OTP verify हो जाएगा तो रशीद जारी हो जाएगा। 

रशीद का प्रिंट निकाल के रख लें। इ कॉपी ईमेल पर भेज दिया जाता है तथा 1 सप्ताह के अंदर फिजिकल  Pan card  डाक द्वारा दिये गए पते पर भेज दिया जाता है । 


UTITSL Pan Card से Apply करने के बारे में जानकारी

UTIITSL https://www.pan.utiitsl.com/PAN/newA.html वेवसाइट क्लिक करने UTIITSL का होम पेज खुल जायेगा 

utiitsl-pan



Apply for New pan card (Form 49A) पर क्लिक करना है, उसके बाद फार्म Fill करने के लिए नया पेज खुल जायेगा। 



Physical Mode पर क्लिक करना है  

step by step फार्म को भर लिजिए next पर क्लिक करने पर अगला पेज Doument Details पर जायेगा जो भी document अपलोड करना चाहते है document का डिटेल भर दीजियेContact & Parent Details में अपने माता पिता का Details मोबइल नंबर और e-मेल भरा जाता है, Address Details में अपना पता भर दिया जाता है। फार्म को प्रिंट करके दो फोटो चिपका करके फार्म को स्कैन करके उसके बाद Document Upload करके Payment कर दिया जाता है। Payment हो जाने के बाद रशीद जारी हो जाएगी जिसको प्रिंट करके रख लीजिये, Pan card दिये गए पते पर डाक द्वारा भेज दिया जाता ।









Post a Comment

और नया पुराने